पीएनबी वन

 
  • होम
  • ई-सेवा   >
  • पीएनबी वन
 

      Android का वर्तमान संस्करण: 6.0
iOS का वर्तमान संस्करण: 12.1

पीएनबी वन - मोबाइल बैंकिंग के लिए केवल एक ऐप

  • पीएनबी वन एक एकीकृत मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है जो एक ही मंच पर सभी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने वाली कई सुविधाओं से समृद्ध है।
  • यह उपयोगकर्ता को शाखा में आए बिना कहीं भी और कभी भी 24*7 आधार पर एप्लिकेशन के माध्यम से प्रमुख बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देता है।
  • यह सुरक्षित एप्लिकेशन है, इसमें एमपिन के साथ बायोमेट्रिक और फेस ऑथेंटिकेशन (आईओएस) भी है।
  • प्रत्येक लेनदेन को टीपिन अर्थात ट्रांजैक्शन पिन के माध्यम से प्रमाणित किया जाता है।

पीएनबी वन में नवीनतम संवर्द्धन:


पीएनबी वन का उपयोग कर क्यूआर कोड जनरेशन

ऐप में स्थिति

विवरण

 

 

Login--> UPI--> Generate QR Code       

 

यह सुविधा ग्राहकों को क्यूआर कोड का उपयोग कर भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी।

 

ई-मेल पर ओटीपी के लिए पंजीकरण

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Services--> Others--> Email Updation and Manage Alerts

 

इस सुविधा का उपयोग कर, ग्राहक सभी वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन से संबंधित ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपनी ई-मेल आईडी पंजीकृत कर सकते हैं।

 

थोक निधि अंतरण सुविधा

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Fun transfer--> Bulk Fund Transfer to Beneficiary

 

इस सुविधा के अंतर्गत, ग्राहक एक समय में 10 लाभार्थियों तक निधि अंतरण (इंट्राबैंक, आईएमपीएस, एनईएफटी) शुरू कर सकते हैं।

 

आधार ओटीपी का उपयोग कर पीएनबी वन पंजीकरण

ऐप में स्थिति

विवरण

 

 

 

 

 

Login--> Already a PNB Customer

 

 

यह सुविधा आधार ओटीपी का उपयोग करके ऑन-बोर्डिंग को सक्षम करेगी। पंजीकरण के साथ, आधार ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग नीचे उल्लिखित कार्यात्मकताओं के लिए भी किया जा सकता है:

 

1. उपयोगकर्ता सक्षम करना (प्री लॉगिन)

2. टीपिन सेट/रीसेट करना (लॉगिन के पश्चात)

3. सीमाएँ निर्धारित करना (लॉगिन के पश्चात)

 

लेनदेन पासवर्ड को टीपिन से बदलना

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> My Profile--> Set/Reset TPIN

 

यह सुविधा पीएनबी वन उपयोगकर्ता के लेनदेन को और यूजर फ्रेंडली तथा सुविधाजनक बनाएगी।

 

आईएफएससी और खाता संख्या का उपयोग कर यूपीआई भुगतान

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> UPI--> Send Money--> Pay by Account and IFSC

 

यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को आईएफएससी और खाता संख्या का उपयोग कर यूपीआई भुगतान करने में सक्षम बनाएगी।

 

स्कैन एवं भुगतान

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Scan & Pay

 

इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता पीएनबी वन के माध्यम से क्यूआर कोड - भारत क्यूआर कोड और यूपीआई क्यूआर कोड का उपयोग कर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

प्री-क्वालिफाइड क्रेडिट कार्ड

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Pre Qualified Credit Card

 

इस सुविधा का उपयोग कर, क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र ग्राहक पीएनबी वन का उपयोग कर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 

ऑफलाइन एफडी के पर ई-ओडी

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Services--> Accounts--> OD against FD

 

इस सुविधा का उपयोग कर, ग्राहक अब ऑफ़लाइन एफडी अर्थात शाखा में खोली गई एफडी पर ओवरड्राफ्ट का लाभ उठा सकते हैं।

 

डेबिट कार्ड के बिना पीएनबी वन पंजीकरण

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Pre Login--> Registration without debit card

 

इस सुविधा के साथ, ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के पीएनबी वन के लिए स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं। यहां प्रमाणीकरण खाते से संबंधित सुरक्षा प्रश्न पूछकर किया जाएगा।

 

एकल स्वामित्व खातों के लिए पीएनबी वन

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Already a user

 

इस सुविधा का उपयोग करते हुए, एकल स्वामित्व खाता (गठन कोड 011) वाले ग्राहक भी पीएनबी वन के लिए स्व-पंजीकरण कर सकते हैं।

 

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन

ऐप में स्थिति

विवरण

 

Login--> Pre Approved Personal Loan

 

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के साथ, ग्राहक (सभी राज्य सरकार/केंद्र सरकार/पीएसयू कर्मचारी) केवल 4 क्लिक तथा एक ओटीपी के साथ तत्काल ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

 


पीएनबी वन की विशेषता जानने के लिए यहां क्लिक करें


पंजीकरण की प्रक्रिया:

कोई भी व्यक्ति ऐप के माध्यम से ही पीएनबी वन के लिए आसानी से नामांकन या पंजीकरण कर सकता है। इन चरणों का पालन करें और अपना नामांकन करें:

  • ए) “New User” पर क्लिक करें।
  • बी) खाता संख्या प्रविष्ट करें और पंजीकरण के लिए अपनी पसंद के अनुसार प्रदर्शित उचित विकल्प चुनें- मोबाइल बैंकिंग या दोनों (इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग)
  • सी) आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आगे बढ़ने के लिए ओटीपी प्रविष्ट करें।
  • डी) पंजीकरण के लिए विकल्प चुनें:
    •  (i) डेबिट कार्ड का उपयोग कर पंजीकरण
    • (ii) डेबिट कार्ड के बिना पंजीकरण
    • (iii) आधार ओटीपी का उपयोग कर पंजीकरण
  • ई) डेबिट कार्ड का उपयोग कर पंजीकरण के लिए, अपना लिंक किया गया कार्ड नंबर और पिन नंबर प्रविष्ट करें।
  • एफ) बिना डेबिट कार्ड पंजीकरण के लिए, उपयोगकर्ता को सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर सहित अपने खाते से संबंधित विवरण प्रविष्ट करना होगा
  • जी) अपना लॉगिन/लेनदेन पासवर्ड और टीपिन सेट करें।
  • एच) उपर्युक्त चरणों को पूरा करने के बाद, सफल पंजीकरण पर, आपको लॉगिन के लिए “User id” के साथ एक सफलता संदेश मिलेगा।
  • i) पृष्ठ के नीचे“Sign in” पर क्लिक करें।
  • जे) अपना यूजर आईडी दर्ज करें और अपना एमपिन सेट करें। पीएनबी वन में इन क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें।

ऑनलाइन पासवर्ड रीसेट:

पासवर्ड रीसेट करने के लिए उपयोगकर्ता पीएनबी वन के होम पेज पर दिए गए  “Trouble Sign-in” लिंक का चयन कर सकते हैं।

ए)  “Trouble Sign-in” पर क्लिक करें।

बी) “ Forgot Password” विकल्प चुनें।

सी) उपयोगकर्ता आईडी  प्रविष्ट करें।

डी) अधिक विवरण प्रविष्ट करें- खाता संख्या, लिंक किया गया डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड का पिन।

ई) आगे बढ़ें और नया लेनदेन - पासवर्ड और लॉगिन पासवर्ड प्रविष्ट करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:
सामान्य प्रश्न:

1) पीएनबी वन का उपयोग करने के लिए पूर्व आवश्यकताएं क्या हैं?

ए) पंजाब नैशनल बैंक में एक सक्रिय खाता।

बी) बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर।

सी) एंड्रॉइड संस्करण 6.0 या उससे ऊपर तथा आईओएस संस्करण 11.0 एवं उससे ऊपर वाला स्मार्ट फोन

2) पीएनबी वन के लिए कौन पंजीकरण कर सकता है?

व्यक्तिगत खाते और संयुक्त खाते (संचालन का तरीका स्वयं, स्वामित्व, कोई एक या उत्तरजीवी, पूर्व या उत्तरजीवी, कोई भी या उत्तरजीवी) वाले सभी पीएनबी ग्राहक पीएनबी वन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

3) क्या पीएनबी वन का उपयोग करने के लिए कोई प्रभार है?

पीएनबी वन ऑनबोर्डिंग/पंजीकरण निःशुल्क है। हालाँकि, कुछ सेवाओं जैसे कि धन-प्रेषण के लिए प्रभार समय-समय पर जारी किए जाने वाले बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार लागू होते हैं।

4) मेरे विभिन्न शाखाओं में अलग-अलग खाते हैं; क्या मैं उन सभी के लिए मोबाइल बैंकिंग पंजीकृत कर सकता हूं?

एक ही ग्राहक आईडी के अंतर्गत खोले गए सभी खाते पंजीकरण के बाद डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध होंगे। यदि कोई खाता दिखाई नहीं दे रहा है, तो आप शाखा में जा सकते हैं और उन खातों के लिए ग्राहक आईडी अपडेट करवा सकते हैं।

5) क्या मैं पीएनबी वन में अपने सभी खातों से लेनदेन कर सकता हूं?

“Joint” खातों में खोले गए खातों को छोड़कर सभी खातों के माध्यम से लेनदेन की अनुमति है।

6) मेरा कॉर्पोरेट खाता है, क्या मैं पीएनबी वन के लिए पंजीकरण कर सकता हूं?

पीएनबी वन केवल रिटेल ग्राहकों के लिए है।

7) मैंने काफी समय से मोबाइल बैंकिंग का उपयोग नहीं किया है। मैं अब पीएनबी मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कैसे फिर से शुरू कर सकता हूं?

360 दिनों तक उपयोग न करने पर मोबाइल बैंकिंग की यूजर आईडी समाप्त हो जाती है। पीएनबी मोबाइल बैंकिंग का उपयोग फिर से शुरू करने के लिए, आपको Trouble Signing in -> Enable User  यूजर का उपयोग कर यूजर आईडी सक्षम करनी होगी।

  • डेबिट कार्ड क्रेडेंशियल
  • आधार ओटीपी

उपयोगकर्ता उपर्युक्त का उपयोग कर अपनी यूजर आईडी सक्षम कर सकता है:

8) कैसे मोबाइल बैंकिंग एक सुरक्षित चैनल है?

मोबाइल बैंकिंग चैनल के माध्यम से किए जाने वाले सभी लेनदेन एन्क्रिप्टेड होते हैं और सुरक्षित मोड में मोबाइल बैंकिंग सर्वर तक जाते हैं। इसके अतिरिक्त, मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से सुरक्षा बढ़ाने हेतु, बैंक ने सिम बाइंडिंग और डिवाइस बाइंडिंग लागू किया है।

9) पीएनबी में खाता खोलने के पश्चात मैं पीएनबी वन का उपयोग कैसे शुरू कर सकता हूं?

चरण 1: प्ले-स्टोर या ऐप-स्टोर से पीएनबी वन एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

चरण 2:  “New User?” पर क्लिक करें, तीन विकल्प दिए जाएंगे:

  • डेबिट कार्ड से पंजीकरण
  • डेबिट कार्ड के बिना पंजीकरण
  • आधार ओटीपी के साथ पंजीकरण

आवश्यक विवरण प्रविष्ट करने के पश्चात, ग्राहक को एमपिन सेट करने के लिए अपनी ग्राहक आईडी प्रविष्ट करनी होगी। ग्राहक अब संख्यात्मक एमपिन दर्ज करने के बाद पीएनबी वन में लॉग इन कर सकते हैं।

 

10) मैं पीएनबी वन का उपयोग कर सावधि जमा खाता कैसे खोल सकता हूं?

पीएनबी वन में लॉग इन करें  PNB ONE -> Click on “Services” -> Accounts -> Open Fixed Deposit -> Enter required details regarding period of FD, राशि आदि के बारे में आवश्यक विवरण प्रविष्ट करें। खाता तुरंत खोला जाएगा।

11) क्या मैं पीएनबी वन का उपयोग कर समय से पहले सावधि जमा खाता बंद कर सकता हूं?

जी हां, PNBONE में लॉग इन करें -> Click on Services-> Accounts-> Premature FD Closure करने के लिए सावधि जमा खाता और बचत खाता संख्या चुनें जिसे जमा किया जाना है, लेनदेन पासवर्ड दर्ज करें और खाता बंद करें।

12) क्या मैं क्यूआर कोड स्कैन कर सकता हूं और पीएनबी वन के माध्यम से भुगतान कर सकता हूं?

जी हां, लॉगइन करने के बाद आपको डैशबोर्ड पर “Scan & Pay” का विकल्प मिलेगा। विकल्प पर क्लिक करें और QR code -> enter amount -> make payment.

13) अगर मेरा फोन खो गया है तो मुझे तुरंत क्या करना चाहिए?

ए) ऑनलाइन मोड: इस परिदृश्य में, कृपया www[dot]netpnb[dot]com ->  Retail Internet Banking -> Disable Mobile Banking

बी) कॉल सेंटर: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मोबाइल बैंकिंग अक्षम करने के लिए ग्राहक सेवा नंबर 1800 180 2222 डायल करें।

सी) मोबाइल फोन खो जाने पर मोबाइल बैंकिंग को अक्षम करने के लिए mobhelp[at]pnb[dot]co[dot]in पर एक ई-मेल भेजें।

14) मैंने अपना मोबाइल नंबर बदल लिया है, मैं इसे अपने मोबाइल बैंकिंग में कैसे बदल सकता हूं?

मोबाइल बैंकिंग में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको अपनी नजदीकी शाखा में जाना होगा और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अनुरोध प्रस्तुत करना होगा।

नए पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ, आपको फिर से मोबाइल बैंकिंग सक्रिय करनी होगा:  enter your user id -> enter OTP -> activate mobile banking

15) मैं मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकरण रद्द करना चाहता हूं, मुझे क्या करना चाहिए?

ए) नेट बैंकिंग वेबसाइट के माध्यम से: मोबाइल बैंकिंग को डी-रजिस्टर करने के लिए, कृपया वेबसाइट visit website www[dot]netpnb[dot]com -> Retail Internet Banking -> Disable Mobile Banking

बी) ग्राहक सेवा के माध्यम से: मोबाइल बैंकिंग का पंजीकरण रद्द करने के लिए ग्राहक सेवा 1800 180 2222 डायल करें।

पंजीकरण:

1) मैं पीएनबी वन के लिए कैसे पंजीकरण कर सकता हूं?

प्ले-स्टोर या ऐप-स्टोर से पीएनबी वन एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

पीएनबी वन में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपके खाते में आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए। “New User?” पर क्लिक करें, तीन विकल्प दिए जाएंगे:

  • डेबिट कार्ड से पंजीकरण
  • डेबिट कार्ड के बिना पंजीकरण
  • आधार ओटीपी के साथ पंजीकरण

आवश्यक विवरण प्रविष्ट करने के बाद, ग्राहक को एमपिन सेट करने के लिए अपनी ग्राहक आईडी प्रविष्ट करनी होगी। ग्राहक अब संख्यात्मक एमपिन दर्ज करने के बाद पीएनबी वन में लॉग इन कर सकते हैं।

2) मुझे ओटीपी नहीं मिल रहा है. मुझे क्या करना चाहिए?

कृपया निम्नानुसार प्रयास करें:

ए) यदि आपको ओटीपी प्राप्त नहीं हो रहा है, तो कृपया “SOTP at 5607040” पर एसएमएस भेजें या

बी) अपनी शिकायत ग्राहक सेवा नंबर 1800 180 2222 पर दर्ज करें या

सी) इसे mobhelp[at]pnb[dot]co[dot]in पर मेल करें।

3) मुझे अपना टीपिन याद नहीं है। मैं इसे कैसे रीसेट कर सकता हूं?

कृपया “My Profile” -> Set/Reset TPIN पर क्लिक कर अपना पासवर्ड रीसेट करें। निम्न विकल्पों में से चुनें:

  • डेबिट कार्ड के माध्यम से
  • ट्रांजैक्शन पासवर्ड के माध्यम से
  • आधार ओटीपी के माध्यम से

आवश्यक विवरण प्रविष्ट करने के बाद, ग्राहक टीपिन सेट/रीसेट कर सकते हैं।

4) मैंने अपना मोबाइल बैंकिंग खाता लॉक कर दिया है। मुझे क्या करना चाहिए?

5 से अधिक बार गलत एमपिन दर्ज करने के कारण पीएनबी वन में लॉगइन लॉक हो जाता है। कृपया “Trouble Signing-in” ->Forgot MPIN -> Enter OTP -> Set new MPIN पर क्लिक करके इसे रीसेट करें।

5) मेरी यूजर आईडी क्या है? मुझे यह कैसे प्राप्त होगी?

डिफ़ॉल्ट यूजर आईडी आपके पासबुक के मुख पृष्ठ पर उल्लिखित आपकी ग्राहक आईडी है। आप डिफ़ॉल्ट यूजर आईडी बदल सकते हैं। अपनी इच्छित यूजर आईडी सेट करने के लिए  Update User ID पर क्लिक करें।

ग्राहक प्री लॉगइन पर Trouble Signing In पर क्लिक कर भी अपनी यूजर आईडी की जांच कर सकता है।

6) क्या पीएनबी वन पंजीकरण के लिए डेबिट कार्ड आवश्यक है?

जी नहीं, पीएनबी वन पंजीकरण के लिए डेबिट कार्ड आवश्यक नहीं है। पीएनबी वन का पंजीकरण निम्न का उपयोग कर किया जा सकता है:

  • डेबिट कार्ड से पंजीकरण
  • डेबिट कार्ड के बिना पंजीकरण
  • आधार ओटीपी के साथ पंजीकरण
  • शाखा में जाकर पंजीकरण

निधि अंतरण:

1) पीएनबी वन का उपयोग कर विभिन्न लेनदेन की सीमाएं क्या हैं?

आप पीएनबी वन के माध्यम से 10 लाख रुपये तक की लेनदेन कर सकते हैं। हालाँकि, पीएनबी वन की डिफ़ॉल्ट सीमा 2 लाख है, आप इसे 10 लाख रुपये तक बढ़ा सकते हैं।

2) क्या मैं आदाता (पानेवाला) को पंजीकृत किए बिना पैसे भेज सकता हूं?

जी हां, आप “QUICK TRANSFER” लिंक के माध्यम से पीएनबी के भीतर 10,000 तक आदाता को पंजीकृत किए बिना पैसे भेज सकते हैं।

Login -> Transfer -> Quick Transfer -> Enter Account number & amount -> enter transaction password.

3) पीएनबी वन में निधि अंतरण के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं।

पीएनबी वन के माध्यम से निधि अंतरण के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं:

1) एनईएफटी

2) आईएमपीएस

3) आरटीजीएस

4)  यूपीआई

5) स्कैन और भुगतान करें

6) पीएनबी अंतरण के भीतर

 

4) एमएमआईडी क्या है? मैं अपना एमएमआईडी कैसे जान सकता हूं?

MMID का मतलब मोबाइल मनी आइडेंटिफ़ायर है, यह IMPS के माध्यम से भुगतान करने के लिए पंजीकरण पर बैंक द्वारा जारी किया गया सात अंकों का यूनिक नंबर है। इस अंतरबैंक निधि अंतरण के लिए धन भेजनेवाला तथा लाभार्थी के पास यह एमएमआईडी होना चाहिए।

आप अपना एमएमआईडी PNB ONE -> Login -> Service -> MMID -> View & Generate MMID द्वारा जनरेट कर सकते हैं।

5) यदि मेरा लेनदेन विफल हो जाता है, लेकिन मेरे खाते से डेबिट हो जाता है। मुझे क्या करना चाहिए?

इस परिदृश्य में, आप पीएनबी ग्राहक सेवा नंबर 18001802222 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं या हमें mobhelp[at]pnb[dot]co[dot]in पर मेल कर सकते हैं।

6) लाभार्थी को जोड़ने के बाद निधि अंतरण में कितना समय लगेगा?

मोबाइल बैंकिंग में लाभार्थी को जोड़ने के बाद निधि अंतरण में 2 घंटे का समय लगेगा।

7) पीएनबी वन के माध्यम से निधि अंतरण की अधिकतम सीमा क्या है?

पीएनबी वन के माध्यम से निधि अंतरण की अधिकतम सीमा 10 लाख प्रति दिन है।

8) क्या मैं भविष्य की तारीख के लिए लेनदेन निर्धारित कर सकता हूं?

जी हां, आप पीएनबी वन के माध्यम से लेनदेन  निर्धारित कर सकते हैं।

Login -> Transfer -> Schedule any particular transaction

9) भविष्य के लिए किस प्रकार के लेनदेन निर्धारित किए जा सकते हैं?

आप पीएनबी वन के माध्यम से अपने सभी लेनदेन को निर्धारित कर सकते हैं।

Login -> Transfers -> Regular Transfer -> Enable “Schedule this transaction button”.

बिल भुगतान:

1) बिल भुगतान के अंतर्गत कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं?

बीमा, म्यूचुअल फंड, टेलीकॉम, बिजली, गैस, डीटीएच, क्रेडिट कार्ड जैसी विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत बिलर्स जोड़ें और पीएनबी वन के माध्यम से भुगतान करें।

2) क्या मैं पीएनबी वन के माध्यम से अपने म्यूचुअल फंड को पंजीकृत कर सकता हूं?

जी हां, आप म्यूचुअल फंड पंजीकृत तथा पीएनबी वन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

Login -> Pay Bills -> Manager Billers -> Add Biller.

3) क्या पीएनबी वन के माध्यम से बिलों का भुगतान करने के लिए पीएनबी द्वारा मुझसे प्रभार लिया जाएगा?

जी नहीं, पीएनबी वन के माध्यम से बिलों का भुगतान करने पर कोई प्रभार नहीं है।

4) क्या मैं पीएनबी वन के माध्यम से डेबिट कार्ड के लिए अनुरोध कर सकता हूं?

जी हां, आप पीएनबी वन के माध्यम से डेबिट कार्ड के लिए अनुरोध दर्ज कर सकते हैं।

Login -> Debit Card -> Apply for new Debit Card.

5) क्या मैं पीएनबी वन के माध्यम से डेबिट कार्ड के उपयोग की मात्रा को सीमित कर सकता हूं?

जी हां, आप पीएनबी वन के माध्यम से एटीएम और पीओएस/ई-कॉम पर डेबिट कार्ड से नकद निकासी की राशि सीमित कर सकते हैं।

Login -> Debit Card -> Update ATM limit/POS/E-Comm Limit.

6) क्या मैं पीएनबी वन का उपयोग कर अपने पीएनबी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकता हूं?

जी हां, आप पीएनबी वन एप्लिकेशन का उपयोग कर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। Login -> Services -> Link Credit Card -> Auto payment registration.

क्या करें और क्या नहीं

  • बैंक सहित किसी भी व्यक्ति को फोन, मेल आदि पर पासवर्ड या ओटीपी न बताएं।
  • आप जितनी बार चाहें उतनी बार पासवर्ड को बदला जा सकता है। कृपया पासवर्ड समाप्त होने से पहले या जब सिस्टम आपको ऐसा करने के लिए कहे तो अपना पासवर्ड बदल लें।
  • अज्ञात/संदिग्ध ई-मेल में वेबसाइट लिंक/अटैचमेंट पर क्लिक न करें। ये लिंक आपको बैंक की वेबसाइट की प्रतिकृति पर ले जा सकते हैं और आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड प्रविष्ट करने के लिए कह सकते हैं।
  • बैंक कभी भी यूजर आईडी/पासवर्ड और अन्य संवेदनशील जानकारी प्रदान करने का अनुरोध करने वाला कोई ई-मेल नहीं भेजेगा।

क्या आप धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं?

यदि आपको पता चलता है कि आपके मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड की जानकारी से छेड़छाड़ की गई है, तो कृपया आगे किसी भी नुकसान को रोकने तथा शीघ्र वसूली के लिए निम्नानुसार तत्काल कार्रवाई करें:

1) मोबाइल/इंटरनेट बैंकिंग: वेबसाइट www[dot]netbanking[dot]com पर जाकर अपने मोबाइल बैंकिंग खाते को तुरंत अक्षम करें -> Choose Retail Internet Banking -> Enter User ID -> Disable Mobile/Internet Banking.

2) डेबिट कार्ड: अपने डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक करें। आप डेबिट कार्ड को मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और एसएमएस भेजकर ब्लॉक कर सकते हैं।

ए) मोबाइल बैंकिंग:  Login -> Click on Emergency -> Choose option “Hotlist Debit Card”.

बी) इंटरनेट बैंकिंग:  Login -> Value Added Services -> Emergency Service -> Debit Card Hotlisting.

ग) एसएमएस के माध्यम से: "HOTLIST < <-space->> कार्ड नंबर" मेसेज टाइप करें और इसे 5607040 पर भेजें।

मदद की आवश्यकता है:

1) ग्राहक सेवा: अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए पीएनबी ग्राहक सेवा नंबर 1800 180 2222 या 1800 180 2223 पर कॉल करें, भविष्य में शिकायत की स्थिति जानने के लिए आपको एक संदर्भ संख्या मिलेगी।

2) हमें care[at]pnb[dot]co[dot]in पर ई-मेल करें।

3) मोबाइल बैंकिंग: मोबाइल बैंकिंग ऐप- पीएनबी वन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करें।

Login -> Services -> Register Complaint.

शिकायत की स्थिति भी ट्रैक करें।

Login -> Services -> Track your complaint.

धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें:

1) ग्राहक सेवा: धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए पीएनबी ग्राहक सेवा नंबर 1800 180 2222 या 1800 180 2223 पर कॉल करें, आपको भविष्य में शिकायत की स्थिति जानने के लिए एक संदर्भ संख्या मिलेगी।

2) हमें care[at]pnb[dot]co[dot]in,  ccmc[at]pnb[dot]co[dot]in पर ई-मेल करें।

 
Listen